मल्टीमीडिया के प्रयोग के क्षेत्रों का वर्णन कीजिए।

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मल्टीमीडिया के प्रयोग के क्षेत्र

आइये, अब देखें कि वे विभिन्न क्षेत्र कौनसे हैं जिसमें शक्तिशाली एप्लीकेशन बनाने के लिए मल्टीमीडिया प्रौद्योगिकी का प्रयोग होता है।

आज मल्टीमीडिया का प्रयोग हर क्षेत्र में किया जाता है। मल्टीमीडिया के लिए एप्लीकेशन्स के क्षेत्रों की सूची निम्न प्रकार है–

1. मनोरंजन में मल्टीमीडिया का प्रयोग।

2. शिक्षा के क्षेत्र में मल्टीमीडिया का प्रयोग

3. व्यापारिक संवाद में मल्टीमीडिया का प्रयोग।

4. घरों में मल्टीमीडिया का प्रयोग।

5. प्रकाशन उद्योग में मल्टीमीडिया का प्रयोग।

6. मेडिकल और इंजीनियरिंग में मल्टीमीडिया का प्रयोग।

यह मल्टीमीडिया के लिए एप्लीकेशन क्षेत्रों की पूरी सूची नहीं है। ये मल्टीमीडिया के सबसे अधिक अनुप्रयोग के क्षेत्र हैं। कुछ और क्षेत्र भी हैं, जहाँ मल्टीमीडिया शक्तिशाली एप्लीकेशन बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है, परन्तु उन सभी क्षेत्रों को यहाँ सम्मिलित कर पाना सम्भव नहीं है। आइये, अब एक–एक करके प्रत्येक क्षेत्र का विवरण देखें।

1. मनोरंजन में मल्टीमीडिया का प्रयोग

मनोरंजन के क्षेत्र में मल्टीमीडिया के कुछ उपयोग निम्न हैं–

(a) वीडियो गेम (b) एनीमेशन फिल्में (c) फिल्मों में विशेष प्रभाव (d) इंटरेक्टिव टेलीविजन

(a) वीडियो गेम– वास्तविक जीवन में खेले जाने वाले खेल,जैसे कम्प्यूटर गेम,बनाने के लिए मनोरंजन उद्योग मल्टीमीडिया प्रौद्योगिकी का प्रयोग कर रहा है। बाजार में विभिन्न प्रकार के वीडियो गेम उपलब्ध हैं । कई मल्टीमीडिया डेवलपर्स ग्राफिक्स, ध्वनि और एनीमेशन का प्रयोग.गेम को रोमांचक और यूजर के लिए आकर्षक बनाने के लिए करते हैं। वीडियो गेम बहुत इंटरैक्टिव होते हैं और उपयोगकर्ता के लिए सदैव बदलती हुई एक प्रतियोगिता पेश करते हैं, क्योंकि इस तरह के खेलों में घटनाओं का अनुक्रम खिलाड़ी के कार्यों पर निर्भर करता है। वर्चुअल रियलिटी वास्तविक विश्व की विशेषताओं की नकल करती है। हम बड़े पैमाने पर इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं, जैसे–वीडियो गेम्स और फिल्मों में । कम्प्यूटर की मदद से बच्चे इन वीडियो गेम्स का आनन्द ले सकते हैं।

आइये, अब हम कुछ उदाहरण देखें–बच्चे अलग–अलग किस्म की कारों को चला सकते हैं, किसी भी संगीत उपकरण को बजा सकते हैं, विमान उड़ा सकते हैं, गोल्फ खेल सकते हैं और क्रिकेट आदि भी खेल सकते हैं।

(b) एनिमेशन फिल्में– अब एनिमेशन फिल्म उद्योग में कम्प्यूटर एनिमेशन और रंगों का प्रयोग किया जाता है। हम मल्टीमीडिया प्रौद्योगिकी का उपयोग करके कुछ ही घंटों में एनिमेशन फिल्म बना सकते हैं।

एनिमेटेड फिल्मों के कुछ उदाहरण निम्न हैं–

1. Fantasia (1940, Disney)

2. Toy Story (1995, Disney/pixar)

3. Snow White and Seven Dwarfs (1937, Disney)

4. The Lion King (1994, Disney)

5. Aladdin (1992, Disney)

6. The Iron Giant (1999, Warner Home)

7. Peter Pan (1953, Disney)

8. Tarzan (1999, Disney)

9. The Jungle Book (1967, Disney)

10. Hercules (1997, Disney)

11. An American Tail (1986, Amblin Entertainment)

12. Dinosaur (2000, Disney)

13. Ice Age (2001, Fox Home Entertainment)

14. Robin Hood (1973, Disney)

15. Cars (2006, Disney/pixar)

16. Hanuman

17. Sulatan The Warrior

वर्ष 2008 की सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्में इस प्रकार हैं–

1. Wall–E– (pixar)

2. Waltz with Bashir (Bridgit–Folman Film Gang)

3. Kung Fu Panda (Drcam Works)

4. Azur & Asmar (Nord–ouest Productions)

5. Bolt (Disney)

6. Horton Hears a whol (Blue Sky studios)

7. Madagascar : Escap2 Africa (Dream Works)

8. Igor (Exodus Film Group)

9. Fly Me to Moon (n Wave Pictures)

(c) फिल्मों में विशेष प्रभाव– मल्टीमीडिया तकनीक जैसे–माफिंग, क्लीनिंग आदि का प्रयोग फिल्म उद्योग में, फिल्मों में विशेष प्रभाव प्रदान करने के लिए किया जाता है।

(d) इन्टरैक्टिव टेलीविजन– इंटरैक्टिव टेलीविजन में, हम रिमोट वीडियो सर्वर से अपनी पसंद के टी.वी. प्रोग्राम का चयन कर सकते हैं। हम VCR की तरह के कार्यों, जैसे फास्ट–फॉर्वर्ड और रिवाइंड, के द्वारा प्रोग्राम से इंटरैक्ट कर सकते हैं । इंटरैक्टिव T.V. एक प्रणाली के द्वारा लागू किया जाता है, जिसे वीडियो ऑन डिमाण्ड (VOD) कहते हैं।

VOD विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है; जैसे–

(i) News–on–demand

(ii) Music–on–demand

(iii) Sport–on–demand

(iv) Education–on–demand

(v) Movie–on–demand

एक VOD प्रणाली के तीन मुख्य घटक हैं । ये इस प्रकार हैं–

(i) वीडियो सर्वर

(ii) परिवहन नेटवर्क

(iii) सेट–टॉप बॉक्स

(i) वीडियो सर्वर– वीडियो सर्वर एक सर्वर कम्प्यूटर है, जो बड़े पैमाने पर संग्रहण और मीडिया नियंत्रकों से मिलकर बनता है। वीडियो सर्वर कई डिजिटल वीडियोज को संग्रहित करता है और रिक्वेस्ट हैंडलिंग, रैन्डम एक्सेस और यूजर इंटरैक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। ग्राहक वीडियो के लिए एक रिक्वेस्ट सर्वर को भेजता है और सर्वर कम्प्यूटर इस रिक्वेस्ट को हैंडल करता है तथा कुछ ही सैकेण्ड/मिनट में जवाब देता है।

(ii) परिवहन नेटवर्क– परिवहन नेटवर्क एक नेटवर्क है,जो रिक्वेस्टेड वीडियो प्रोग्राम को सर्वर से ग्राहक को भेजता है। रिक्वेस्टेड वीडियो को हस्तांतरित करने के लिए आपका नेटवर्क बहुत अधिक वीडियो डाटा ट्रांसफर रेट वाला होना चाहिए।

(iii) सेट–टॉप–बॉक्स– सेट–टॉप–बॉक्स,TV और रिमोट कन्ट्रोल के साथ ग्राहकों तथा सर्वर के मध्य इण्टरफेस है। सेट–टॉप–बॉक्स निम्न कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है–

1. आने वाली वीडियो स्ट्रीम को प्राप्त करने के लिए।

2. वीडियो स्ट्रीम को डिमॉड्यूलेट करने के लिए।

3. सिग्नल को डिमॉड्यूलेट करने के लिए।

4. सिग्नल के डिकोडिंग के लिए।

5. आवश्यक संकेत रूपान्तरण के लिए।

6. आउटगोइंग कण्ट्रोल मैसेज को भेजने के लिए।

2. शिक्षा के क्षेत्र में मल्टीमीडिया का प्रयोग

मल्टीमीडिया शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Edutainment रोचक और मनोरंजक तरीके से पढ़ाने की एक पद्धति है। बहुत–से मल्टीमीडिया एप्लीकेशन्स (अनुप्रयोग) हैं, जैसे शिक्षा पर ध्यान केन्द्रित करने के साथ कम्प्यूटर गेम। शिक्षा के क्षेत्र में मल्टीमीडिया के उपयोग ने कम्प्यूटर–एडेड–लर्निंग के विकास का नेतृत्व किया है जिसका उद्देश्य प्रशिक्षण के नेतृत्व वाले पारंपरिक प्रशिक्षण को कम्प्यूटर के नेतृत्व वाले प्रशिक्षण से बदल देना है। माइक्रोसॉफ्ट ने कई CD–based मल्टीमीडिया राइम्स का निर्माण किया है। उदाहरण के लिए सिएरा, Knowledge Advantre आदि, जो खेलने के अलावा सीखने के कुछ ढंग प्रदान करते हैं। इस श्रृंखला में लैटेस एक पैकेज़ है, जो गेम के प्रयोग से कम्प्यूटर के बारे में सिखाता है। यदि हम एनिमेशन, वीडियो के साथ एक इंटरैक्टिव मोड में शिक्षा दें, तो विद्यार्थी रुचिकर जानकारी पा सकते हैं।

आइये, अब हम एक उदाहरण देखें। मान लीजिए कि हम इतिहास का अध्ययन कर रहे हैं, तो हम सभी ऐतिहासिक घटनाएं बहुत अच्छी तरह से याद नहीं कर सकते हैं। लेकिन हम इस ऐतिहासिक डाटा को ऐतिहासिक घटनाओं के वीडियो क्लिप का उपयोग करके बहुत अच्छी तरह से याद कर सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में मल्टीमीडिया के कुछ महत्त्वपूर्ण उपयोग निम्नलिखित हैं–

(a) CBT और WBT : शिक्षा के क्षेत्र में, कम्प्यूटर आधारित प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और विश्वकोश की तरह संदर्भ पुस्तकों को बनाने के लिए मल्टीमीडिया का प्रयोग किया जाता है । कम्प्यूटर आधारित प्रशिक्षण (CBT) और वेब आधारित प्रशिक्षण मल्टीमीडिया पर आधारित शैक्षिक प्रशिक्षण तकनीकें हैं। ये तकनीकें मल्टीमीडिया को ऐनिमेटेड, टैक्स्ट, पॉपअप, नोट्स, युक्तियाँ,ग्राफिक्स, ऐनिमेशन और ऑडियो के रूप में उपयोग करती हैं। सीबीटी (CBT) बहुत प्रभावी है। इससे सभी को अपनी आवश्यकता के अनुरूप जानकारी प्राप्त होती है।

(b) मल्टीमीडिया पुस्तकें (डिजिटल लाइब्रेरी) : मल्टीमीडिया पुस्तकें, डिजिटल पुस्तकों के रूप में भी जानी जाती हैं। ये पुस्तकें ऑडियो, वीडियो और एनिमेशन का प्रयोग मुद्रित पुस्तकों में प्रयुक्त टैक्स्ट और ग्राफिक्स को और अधिक अच्छा बनाने के लिए करती हैं, जिससे विषय सामग्री को बेहतर तरीके से समझा जा सके। इन पुस्तकों की मदद से हम अपने इच्छित शब्द या वाक्यांश को बहुत प्रभावी ढंग से खोज सकते हैं। ये पुस्तकें हमारी इच्छित सूचना को पुस्तक से खोजने के लिए हाइपरटेक्स्ट और हाइपरमीडिया तकनीकें प्रदान करती हैं। इन दिनों विभिन्न प्रकार की संदर्भ पुस्तकें,जैसे विश्वकोश, अंग्रेजी शब्दकोश,टेलीफोन–निर्देशिका आदि प्रकाशित हो रही हैं और CD–ROM के रूप में उपलब्ध हैं। इन CD–ROMs का उपयोग करके हम अपनी इच्छित जानकारी बहुत जल्दी प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल लाइब्रेरी, जानकारी या सूचना के उपयोगकर्ता समुदाय और दुनिया भर में उपलब्ध सामग्री के बीच मध्यस्थता करती है। किसी विशेष समुदाय के उपयोगकर्ता की सूचना की आवश्यकता को निर्धारित करने के लिए डिजिटल लाइब्रेरी उपलब्ध सामग्री की अत्यधिक मात्रा और व्यक्तिगत कार्य–आधारित जानकारी की आवश्यकता के बीच अन्तर को कम करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है । गुणवत्तापूर्ण सामग्री का पूर्व चयन,डोमेन आधारित सामग्री संरचना और मेटाडाटा के साथ सामग्री के संवर्धन में मध्यस्थता की भूमिका के लिए डिजिटल लाइब्रेरी का मुख्य योगदान है।

(c) बेहतर प्रस्तुति– मल्टीमीडिया गतिविधियाँ छात्रों को समूह में कार्य करने,कई तरह से अपने ज्ञान को अभिव्यक्त करने, समस्याओं को हल करने, अपने कार्य को संशोधित करने तथा ज्ञान का निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। हम शिक्षा संबंधी प्रस्तुति को मल्टीमीडिया तत्त्वों, जैसे–ध्वनि, एनिमेशन, वीडियो आदि के साथ अधिक आकर्षक और रोचक बना सकते हैं। जब हम अपनी शिक्षा या व्यापार संबंधी प्रस्तुति में मल्टीमीडिया तत्त्वों का उपयोग करते हैं, तो हमारी प्रस्तुति और अधिक प्रभावी व रोचक हो जाती है क्योंकि इन मल्टीमीडिया घटकों में छात्रों की अधिकांश इंद्रियों जैसे–आंख, कान आदि का उपयोग होता है । हम विभिन्न हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर,जैसे मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर (LCD प्रोजेक्टर) का उपयोग करके विभिन्न शिक्षण–प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भी मल्टीमीडिया प्रस्तुति का उपयोग करते हैं।

आइए अब देखें कि हम मल्टीमीडिया का उपयोग कक्षा–कक्ष में क्यों करते हैं।

कक्षा में मल्टीमीडिया को एकीकृत करने के कई लाभ हैं। मल्टीमीडिया गतिविधियों में भागीदारी के माध्यम से विद्यार्थी निम्नलिखित बातें सीख सकते हैं–

(i) वास्तविक विश्व की प्रौद्योगिकी से संबंधित कौशल।

(ii) टीम वर्क का महत्त्व।

(iii) प्रभावी सहयोग तकनीक ।

(iv) विभिन्न माध्यमों का महत्त्व और प्रभाव।

(v) अलग–अलग दर्शकों से संवाद की चुनौती।

(vi) जटिल विषम–सामग्री के संश्लेषण एवं विश्लेषण की तकनीकें

(vii) प्रस्तुति और बोलने की कला का महत्त्व।

(viii) अपने रचनात्मक विचारों को व्यक्त करने की विधि ।

(ix) सम्मोहक अंदाज में सूचना को प्रस्तुत करने की विधि ।

(x) अनुसंधान, नियोजन, और संगठन–कौशल का महत्त्व ।

(xi) प्रतिक्रिया को कैसे स्वीकार करने और सकारात्मक प्रतिक्रिया देने की विधि ।

3. व्यापारिक संवाद में मल्टीमीडिया का प्रयोग ।

व्यापारिक प्रस्तुति में मल्टीमीडिया सामग्री के सभी रूपों (घटकों); जैसे ऑडियो, वीडियो, ग्राफिक्स, एनिमेशन आदि को सम्मिलित किया जा सकता है । मल्टीमीडिया व्यापारिक संवाद की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सबसे शक्तिशाली उपकरण है। हम मल्टीमीडिया के रूप में या मल्टीमीडिया तत्त्वों के उपयोग से व्यापारिक संवाद जैसे ग्राहकों से संबंधित जानकारी, कर्मचारियों से संबंधित संवाद, निवेशकों के लिए रिपोर्ट तथा नये या पुराने उत्पाद का प्रचार प्रस्तुत कर सकते हैं।

व्यापार में मल्टीमीडिया के कुछ सामान्य उपयोग इस प्रकार हैं–

(i) ग्लोबल टीम– संचार तकनीक के साथ मल्टीमीडिया तकनीक ने वैश्विक कार्य समूह के गठन के लिए दरवाजा खोल दिया है। इस कार्य–समूह में, टीम के सदस्य विभिन्न कंपनियों में कार्यरत हो सकते हैं और पूरी दुनिया में कहीं भी काम कर सकते हैं । मल्टीमीडिया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और वीडियो कैप्चरिंग सॉफ्टवेयर के उपयोग से किसी भी संगठन को पूरे विश्व में एक साथ मीटिंग करने की सुविधा देता है।

(ii) विपणन और विज्ञापन– व्यापार में मल्टीमीडिया का सबसे महत्त्वपूर्ण उपयोग मल्टीमीडिया आधारित विपणन और विज्ञापन है। इन दिनों मल्टीमीडिया कैटेलॉग और ब्रोशर का ज्यादातर उपयोग विपणन और बिक्री बढ़ाने के लिए हो रहा है । मल्टीमीडिया पर आधारित प्रस्तुति की सहायता से, मार्केटिंग कर्मी किसी ग्राहक को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करते समय अपनी कंपनी की प्रभावशाली इमेज पेश कर सकते हैं । जब आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं, तो आप एनिमेटेड विज्ञापन बैनर, जो विभिन्न वेब साइटों पर अत्यंत आकर्षक रूप में लगे होते हैं, देख सकते हैं। आप अपने TV पर भी विभिन्न एनिमेटेड विज्ञापन कार्यक्रम देख सकते हैं। जैसे कि कार, तेल, दूध, कोल्ड ड्रिंक, डिटर्जेंट, साबुन, पाउडर, मेज, कुर्सी, टूथपेस्ट, बीज, मच्छर और तिलचट्टे, सिनेमा, खेल आदि के विज्ञापन ।

(iii) यात्रा मार्गदर्शिकाएं– विभिन्न यात्रा गाइड वेब साइटें विभिन्न दर्शनीय स्थानों और उनका विवरण प्रस्तुत करने के लिए मल्टीमीडिया का उपयोग करती हैं। हम एक लोकेशन मैप पर किसी विशेष स्थान उस स्थान की तस्वीर या नाम पर क्लिक कर सकते हैं। उस स्थान को विस्तार से खोजने के लिए Google Earth यात्रा गाइड का सबसे अच्छा उदाहरण है । ये वेबसाइटें कैटेलॉग युक्त होती हैं, जो विभिन्न स्थानों के बारे में जानकारी देने के लिए चित्र व टैक्स्ट का उपयोग करती हैं।

(iv) वर्चुअल दुकानें और शॉपिंग मॉल– मल्टीमीडिया प्रौद्योगिकी का उपयोग बड़े पैमाने पर उन वेब साइटों द्वारा किया जाता है, जो ऑनलाइन खरीदारी की सुविधा प्रदान करती हैं। ये वेब साइटें खरीदारी में दुकान पर गये बिना ही शॉपिंग करने की सुविधा आसानी से प्रदान करती हैं । वर्चुअल रियलिटी एक तकनीक है, जो वर्चुअल दुकानों की अवधारणा बढ़ाने के लिए वर्चुअल शॉपिंग मॉल के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। आभासी खरीदारी की मदद से एक ग्राहक भारत में अपने घर में रहते हुए किसी भी देश से खरीदारी कर सकता है । ग्राहक अमेरिका या जापान में खरीदारी मार्ग में वस्तुतः चारों ओर घूम सकते हैं और उस रास्ते में दुकानों से खरीदारी कर सकते हैं।

(v) निगमित प्रशिक्षण– मल्टीमीडिया प्रौद्योगिकी का उपयोग कंपनियों के प्रशिक्षण में भी किया जाता है । मल्टीमीडिया आधारित प्रशिक्षण सामग्री, जिसमें एनिमेशन, ऑडियो, वीडियो आदि शामिल हैं, को एक प्रशिक्षक की सेवाओं की आवश्यकता नहीं भी हो सकती हैं, क्योंकि पाठ्यक्रम सामग्री खुद ही सीखने वाले का मार्गदर्शन कर सकती हैं। इस प्रकार का प्रशिक्षण इन्टरनेट, CD–ROMs या कम्पनी के इन्ट्रानेट पर प्रदान किया जा सकता है।

4. घरों में मल्टीमीडिया का प्रयोग

कई संगठनों का उद्देश्य ऐसे मल्टीमीडिया उत्पाद बनाना है, जिनका उपयोग घरों में किया जा सकता है। घर में मल्टीमीडिया के उपयोग के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं–

(a) बागवानी– कई वेब साइटें विभिन्न प्रकारों और आकारों के घरों के लिए बागवानी की तकनीकों का सुझाव देती हैं। इन वेब साइटों के उपयोग द्वारा हम एक आभासी उद्यान के वातावरण को कम्प्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित कर सकते हैं और पता भी लगा सकते हैं। हम उद्यान के आयाम और आकृति की एक सूची से अपनी पसंद का उद्यान चुन सकते हैं और अपने घर के लिए एक उद्यान बनाने से पहले हम एक आभासी उद्यान बना सकते हैं, जो हमारी प्राथमिकताओं के अनुकूल हो।

(b) इंटीरियर डिजाइनिंग और रिमॉडलिंग– हम इंटीरियर डिजाइनिंग में भी मल्टीमीडिया उत्पादों का प्रयोग कर सकते हैं। आइये, अब हम उदाहरण देखें–हम अपने अंदरूनी घर को डिजाइन करने और घर को एक नया रूप देने के लिए मल्टीमीडिया का उपयोग कर सकते हैं। हम कई वेब साइटों और मल्टीमीडिया आधारित सॉफ्टवेयर का उपयोग डिजाइनिग के कार्य को वास्तविक रूप में क्रियान्वित करने से पहले कर सकते हैं। अपने फिर से तैयार घर के लिए एकदम सही मेल प्राप्त करने के लिए प्रकाश और रंगों के कई प्रभावों के साथ प्रयोग भी कर सकते हैं।

(c) वंशावली– वंशावली वह विज्ञान है जो हमारे वंश को परिभाषित करने में हमें सक्षम बनाना है। मल्टीमीडिया उत्पादों का उपयोग करके वंशावली को और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है। हम अपने परिवार की तस्वीरों के साथ एक वर्चुअल फैमिली ट्री बना सकते हैं और फैमिली ट्री से अपने परिवार के सदस्यों के ऑडियो और वीडियो क्लिप जोड़ सकते हैं । इन दिनों, कई मल्टीमीडिया आधारित वेब साइटें उपलब्ध हैं, जो वंशावली बनाने के लिए सुविधाएं प्रदान करती हैं।

5. प्रकाशन उद्योग में मल्टीमीडिया का प्रयोग

इन दिनों मल्टीमीडिया आधारित उत्पादों का उपयोग प्रकाशन उद्योग में भी किया जाता है। वे प्रकाशन जो परिवार के लिए बने हैं; जैसे–समाचार–पत्र, पत्रिकाएं आदि, आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जो मल्टीमीडिया के रूप में हैं और वास्तविक जीवन के अनुभवों को प्रस्तुत करते हैं।

आइये, अब हम एक उदाहरण देखें। अब ऑनलाइन समाचार क्लिप सिर्फ पढ़े ही नहीं जा रहे हैं, बल्कि इनके साथ जुड़ी हुई वीडियो फिल्में देखी भी जा सकती हैं । माइक्रोसॉफ्ट मल्टीमीडिया, The life and composition of Bethovan आदि इस वर्ग के उदाहरण हैं, जहाँ प्रचुर मात्रा में ध्वनि, दृश्यों के रूप में फिल्में प्रकाशन के लिए प्रदान की जाती हैं।

बच्चों और प्रोफेशनल्स के लिए आज बाजार में विभिन्न उत्पाद उपलब्ध हैं। अनेक विश्वकोष और मनोरंजन के साथ शिक्षा प्रदान करने वाली किताबें उपलब्ध हैं । इन उत्पादों (मल्टीमीडिया उत्पादों) का प्रयोग करके बच्चे और प्रोफेशनल्स हर चीज बहुत जल्दी और तेजी से सीखते हैं।

जहाँ तक शिक्षा का संबंध है, मल्टीमीडिया प्रकाशन एक वरदान या दुनिया के लिए सूचना का व्यापक जाल (www) है। आजकल, विभिन्न अनुसंधान कार्य, पुस्तकें, एटलस आदि CD–ROM के रूप में आते हैं। यदि आपको इन CD–ROMs की आवश्यकता है, तो आप इन्हें खरीद सकते हैं और उनका आनंद ले सकते हैं। इस प्रकार मल्टीमीडिया प्रकाशन के पास एक बड़ी क्षमता है और यह एक ऐसी प्रौद्योगिकी होगी, जिसमें काफी संभावनाएं हैं।

6. मेडिकल और इंजीनियरिंग में मल्टीमीडिया का प्रयोग

इन दिनों मल्टीमीडिया आधारित सॉफ्टवेयर का प्रयोग चिकित्सा और इंजीनियरिंग में किया जाता है। अब मल्टीमीडिया आधारित उत्पाद मेडनेट में प्रयोग किए जाते हैं। मेडनेट निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करता है–

(a) एक रियल टाइम निगरानी और बहुदलीय परामर्श ।

(b) मस्तिष्क की सर्जरी के दौरान सहयोग।।

मेडनेट टेलीकॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम का एक नया रूप है, जो अन्य पिक्चर टेलीकॉन्फ्रेंसिंग से अलग है। मेडनेट वास्तविक समय निगरानी और सहयोग प्रदान करता है । “सहयोग” शब्द आमतौर पर ऐसे मल्टीमीडिया एप्लीकेशन में प्रयोग होता है, जो सामूहिक रूप से एक विशेष कार्य कर रहा है। लेकिन इस सहयोगात्मक कार्य के लिए शारीरिक उपस्थिति की आवश्यकता नहीं भी हो सकती है। आइये, मेडनेट और सहयोग को समझने के लिए एक उदाहरण देखें–

मान लीजिए, एक मस्तिष्क रोगी है और उसके मस्तिष्क का ऑपरेशन आवश्यक है, लेकिन Neurophysiologist देश में मौजूद नहीं है। यह मेडनेट द्वारा कैसे सम्भव हो सकता है ? अधिकांश सर्जरी में सर्जन और अन्य सहायक कर्मचारियों को उपस्थित रहना चाहिए। सभी अपना–अपना काम करते हैं और जब भी उन्हें Neurophysiologist की आवश्यकता होती है, जो देश में मौजूद नहीं है, तो वह दूर से कुछ अन्य मामलों के साथ इस मामले की भी निगरानी कर सकता है । वह निगरानी उपकरणों की जवाबी कार्यवाई अपने कम्प्यूटर की स्क्रीन पर देख व सुन सकता है और किसी भी समस्या के मामले में सर्जन, जो सर्जरी कर रहा है, को सूचित करता है।

मल्टीमीडिया के प्रयोग क्षेत्र

यदि हम विशाल परिपेक्ष्य में सोचें तो जहाँ पर भी मानव इलेक्ट्रॉनिक इन्फॉर्मेशन का प्रयोग करता है वहाँ–वहाँ मल्टीमीडिया तकनीक का प्रयोग होता है। यदि हम मल्टीमीडिया तकनीक के प्रयोग के क्षेत्रों को वर्गीकृत करें तो हमें निम्न क्षेत्र दृष्टिगत होते हैं–

व्यापारिक क्षेत्र में

व्यापारिक क्षेत्र में मल्टीमीडिया तकनीक का प्रयोग प्रजेंटेशन, ट्रेनिंग, मार्केटिंग, एडवर्डटाइजिंग,प्रोडक्ट डेमो,डाटाबेस, कैटेलॉग, इन्सटेंट मैसेजिंग और नेटवर्क कम्यूनिकेशन के लिए किया जाता है। वायस मेल और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसी सुविधाएं आप लोकल और वाइड एरिया नेटवर्क के द्वारा डिस्ट्रीब्यूटेड नेटवर्क तथा इंटरनेट प्रोटोकॉल के जरिए प्रयोग करते हैं। प्रजेंटेशन दिखाने में या बनाने में भी इसी तकनीक का प्रयोग होता है। प्रजेंटेशन में आप ऑडियो और वीडियो क्लिप के साथ–साथ टेक्स्ट का भी प्रयोग करते हैं और फिर स्लाइड शो के द्वारा इसे उन लोगों को दिखाया जाता है जिन्हें हम अपनी बात समझाना चाहते हैं। वर्तमान समय में चाहे फाइटर एयरकॉफ्ट हो या फिर पैसेंजर एयरकॉफ्ट दोनों को उड़ाने के लिए शुरुआती ट्रेनिंग मल्टीमीडिया तकनीक से बने सॉफ्टवेयरों के द्वारा ही दी जाती है। अंतरिक्ष में जाने वाले यात्री भी इस तकनीक का प्रयोग करके अंतरिक्षयानों की उड़ान का अनुभव धरती पर करते हैं।

सेल्स मैन को आप इस तकनीक के प्रयोग से और बेहतर तरीके से प्रशिक्षित कर सकते हैं। सेल्स मैन इस तकनीक के द्वारा उत्पाद के बारे में लोगों को और अच्छी तरह से बता सकता है।

वर्तमान समय में लेपटॉप और मोबाइल फोन में इस तकनीक के प्रयोग से सूचनाओं का आदान–प्रदान और प्रभावी ढंग से संभव हुआ है, यदि दोनों उपकरणों में ब्लूटुथ जैसी तकनीक है तो आप लैपटॉप में स्टोर प्रजेंटेशन को मोबाइल फोन में भेज सकते हैं और मोबाइल फोन में स्टोर वीडियो क्लिपिंग या इमेजों को लैपटॉप में ला सकते हैं।

आजकल के सभी व्यापारिक संस्थान मल्टीमीडिया तकनीक की शक्ति से परिचित हैं और वह इसका प्रयोग अपने व्यापार को बढ़ाने में लगातार कर रहे हैं। इस तकनीक ने आज परंपरागत व्यापारिक गतिविधियों को बदल दिया है।

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